डी.एल.एस. के सचिव-ए.डी.जे. जावेद आलम ने ग्राम कचहरी का किया निरीक्षण

डी.एल.एस. के सचिव-ए.डी.जे. जावेद आलम ने ग्राम कचहरी का किया निरीक्षण

दरभंगा : बहादुरपुर प्रखण्ड के ओझौल पंचायत में चल रहे ग्राम कचहरी का शुक्रवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकार  सचिव-सह-अपर जिला सत्र न्यायाधीश जावेद आलम के द्वारा ग्राम कचहरी का निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के क्रम में उन्होंने कहा कि ग्राम कचहरी की स्थिति बहुत दयनीय है, जिसके कारण जिला न्यायालय का बोझ बढ़ता जा रहा है। उन्होंने कहा हमारी पहल होती है, छोटे-छोटे मामलों का निष्पादन ग्राम कचहरी के माध्यम से समाधान हो, जिससे जिला स्तर के न्यायालय में केस के दबाब कुछ कम हो सके।
           श्री आलम ने कहा पूर्व सरपंच के द्वारा ग्राम कचहरी का इंफ्रास्ट्रक्चर और रिकॉर्ड वर्तमान सरपंच को हैंड ओवर नहीं किया गया है, जिसके कारण ग्राम कचहरी चलाने में समस्याएं उत्पन्न हो रहा हो रही है। वहीं मौके पर उन्होंने पूर्व सरपंच को निर्देशित किया आप अविलंब ग्राम कचहरी का इंफ्रास्ट्रक्चर और रिकॉर्ड वर्तमान सचिव को हैंड ओवर करें, जिससे ग्राम कचहरी सही व सुचारू रूप में चल सके।
          राष्ट्रीय लोक अदालत में ग्राम कचहरी से केस नहीं आने पर बहादुरपुर प्रखण्ड के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को कहा कि ग्राम कचहरी को निर्देशित नहीं किया गया है, इसी कारण केस राष्ट्रीय लोक अदालत में नहीं पहुंच रहा है।
         ग्राम कचहरी में कई तरह की खामियां पाई गई ग्राम कचहरी का अपना न कोई भवन न ही सरकारी या रेंट पर ही जगह लिया गया, एक जगह का चुनाव कर उसमें ग्राम कचहरी चलाई जानी चाहिए थी, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। इसका दायित्व स्थानीय पंचायत सरपंच एवं उप सरपंच का है कि जगह देखकर पदाधिकारियों को सूचित करें उसे भाड़े की जगह जहां ग्राम कचहरी कार्यालय चलेगा राशि उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही टेबल कुर्सी अन्य सामानों की राशि सरकार के द्वारा राशि उपलब्ध कराई जाएगी।
         उन्होंने कहा ग्राम कचहरी के नियमित संचालन से जिला स्तर पर न्यायालय पर दबाव कम पड़ेगा और छोटे-छोटे मामलों का निष्पादन ग्राम कचहरी के माध्यम से होगा तो दरभंगा के भागने वाले पर दबाव कम पड़ेगा और स्थानीय स्तर से लोगों को आसानी से जल्द न्याय मिलने में दिक्कत नहीं होगी और फिर समाज में सुख शांति स्थापित किया जा सकेगा।
        श्री आलम ने कहा ग्राम कचहरी को नियमित चलाना एवं इसके रजिस्टर मेंटेन करना होगा, इसमें लापरवाही बरतने वाले लोगों को किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा, इसलिए अब नियमित और बेहतर तरीके से ग्राम कचहरी चलाई जाए। ग्राम कचहरी को मजबूत बनाना है और न्याय  को जन-जन तक पहुंचाना है।

प्रदेश