रूस से तेल की ‘महा-डिस्काउंट’ वाली डील के करीब भारत, आप तक पहुंचेगी राहत!

रूस से तेल की ‘महा-डिस्काउंट’ वाली डील के करीब भारत, आप तक पहुंचेगी राहत!

ब्रेकिंग न्यूज
Haryana News Reporter:
पंचकूला_चंडीगढ़।
नई दिल्ली: अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने अमेरिका से तेल खरीदने पर पाबंदी लगा दी है। भारत को इसका फायदा हो सकता है। भारत रूस के सस्ते में कच्चा तेल (crude) खरीदने की तैयारी में है। सूत्रों की मानें तो भारत इस डील के काफी करीब पहुंच चुका है। इस डील के तहत भारत रूस से 35 लाख बैरल कच्चा तेल खरीदेगा। इसका असर देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों (petrol-diesel price) पर भी पड़ सकता है।

इस डील के मुताबिक भारत को कच्चा तेल देने में शिपिंग और इंश्योरेंस की जिम्मेदारी रूस की होगी। रूस से कच्चा तेल खरीदने में भारतीय रिफाइनिंग कंपनियों के लिए यह एक बड़ी अड़चन रही है। अगर यह सौदा परवान चढ़ता है तो यह इस बात का संकेत होगा कि भारत के अपने पुराने दोस्त रूस के साथ कारोबार के दरवाजे खुले रहेंगे। यूक्रेन पर हमला करने के बाद से रूस अकेला पड़ गया है। अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने रूस पर कई तरह की पाबंदियां लगाई हैं।
सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल
रूस से सस्ता तेल मिलने से भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी करने में भी मदद मिलेगी। हालांकि रूस से अभी जितना कच्चा तेल मंगाने के लिए बात चल रही है, उसकी मात्रा बहुत ज्यादा नहीं है। यह भारत में एक दिन की खपत के करीब है। देश में रोजाना 45 लाख बैरल तेल की खपत होती है। सूत्रों ने कहा कि अगर डील हुई तो रूस से कच्चा तेल अगले कुछ महीनों में भारत पहुंच जाएगा। हालांकि उन्होंने इस बात का खुलासा नहीं किया कि रूस से किस तरह का कच्चा तेल मंगाया जाएगा और यह कौन से बंदरगाह पर पहुंचेगा।

अन्तरराष्ट्रीय