UP Internship Scheme : इंटर्नशिप स्कीम के तहत युवाओं को दी जाएगी 2500 रूपए की मासिक मदद | राज्य में कई सारे युवा ऐसे हैं जो रोजगार से जुड़ना चाहते हैं और इसके लिए पहले प्रशिक्षण लेना चाहते हैं, जिसके लिए यूपी सरकार (UP government) ने काफी अच्छी शुरूआत की है! योगी सरकार (Yogi government) ने काम करने वाले युवाओं के लिए यूपी इंटर्नशिप योजना (UP Internship Scheme) की शुरूआत की

UP Internship Scheme : इंटर्नशिप स्कीम के तहत युवाओं को दी जाएगी 2500 रूपए की मासिक मदद, करें आवेदन

उत्तर प्रदेश प्रयागराज से विकास नन्द की खास रिपोर्ट

 

UP Internship Scheme : इंटर्नशिप स्कीम के तहत युवाओं को दी जाएगी 2500 रूपए की मासिक मदद | राज्य में कई सारे युवा ऐसे हैं जो रोजगार से जुड़ना चाहते हैं और इसके लिए पहले प्रशिक्षण लेना चाहते हैं, जिसके लिए यूपी सरकार (UP government) ने काफी अच्छी शुरूआत की है! योगी सरकार (Yogi government) ने काम करने वाले युवाओं के लिए यूपी इंटर्नशिप योजना (UP Internship Scheme) की शुरूआत की है! इस योजना के तहत राज्य के युवाओं को इंटर्नशिप के दौरान आर्थिक मदद के तौर पर 2500 रुपये दिए जाएंगे!

UP Internship Scheme : इंटर्नशिप स्कीम के तहत युवाओं को दी जाएगी 2500 रूपए की मासिक मदद, करें आवेदन

इंटर्नशिप स्कीम के तहत युवाओं को दी जाएगी 2500 रूपए की मासिक मदद

साथ ही राज्य के मूल निवासियों को Uttar Pradesh Internship Yojna के जरिए लाभन्वित किया जाएगा! इसके अलावा इंटर्नशिप पूरा हो जाने के बाद विद्यार्थियों को उनके एक्सपीरियंस के मुताबिक नौकरी की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी! साथ ही राज्य के व्यवसायों के क्षेत्र में विकास करने लिए भी राज्य सरकार (State government) ने UP Internship Scheme की शुरूआत की गई है! साथ ही इस योजना के तहत इस क्षेत्र के युवा नागरिकों को इंटर्नशिप के लिए आर्थिक तौर पर मदद कर रोजगार के अवसर दिए जाएंगे! इसके आलावा इस योजना के जरिए इन तकनीकी और उद्योग क्षेत्रों का आर्थिक विकास किया जाएगा!

यूपी इंटर्नशिप योजना के दौरान दी जाएगी आर्थिक मदद : UP Internship Scheme

Utta Pradesh Internship Yojana के दौरान राज्य के मूल नागरिक ही इसका लाभ ले सकते हैं! इसके अलावा योजना का लाभ राज्य के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र के नागरिकों को दिया जाएगा! अगर आप भी राज्य के मूल निवासी है तो आप भी इस योजना के तहत ऑनलाइन के जरिए आवेदन कर योजना के तहत आर्थिक लाभ ले सकते हैं! साथ ही UP Internship Scheme से रोजगार के साधन भी पैदा होंगे और राज्य के नागरिक आत्मनिर्भर बनेंगे! यूपी इंटर्नशिप योजना के तहत केवल इंटर्नशिप में अध्ययनरत युवा को ही लाभन्वित किया जाएगा!

UP Internship Scheme के लिए जरूरी पात्रता

अगर आप यूपी के रहने वाले हैं और रोजगार के अवसर तलाश कर रहे हैं तो राज्य सरकार (State government) द्वारा लागू की गई उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप स्कीम (Uttar Pradesh Internship Scheme) के तहत आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए जरूरी पात्रता की जरूरत है! इस योजना का लाभ लेने वाले छात्र या छात्रा का न्यूनतम 10वीं से ज्यादा ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना अनिवार्य है!

साथ ही ग्रामीण और शहरी दोनों इस योजना के तहत आवेदन कर इसका लाभ उठा सकते हैं! इसके अलावा केवल राज्य के मूल निवासी युवा ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं! आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के विद्यार्थियों को ही इस योजना में सम्मिलित किया जाएगा! आवेदन करने के लिए Internship के समय को न्यूनतम 6 महीने से लेकर 1 साल तक होनी अनिवार्य होगी! इसके अळावा Internship Scheme के तहत 20 प्रतिशत लड़कियों को पुलिस विभाग में सम्मिलित किया जाएगा!

UP Internship Scheme के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप भी उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप स्कीम (Uttar Pradesh Internship Scheme) का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास ये जरूरी दस्तावेज होने अनिवार्य है!

1). आवेदक का आधार कार्ड

2). पासपोर्ट साइज फोटो

3). निवास प्रमाण पत्र

4). बैंक खाता विवरण

5). पैन कार्ड

6). विद्यालय या संस्थान द्वारा प्रदान की गई विद्यार्थी आईडी

7). 10वीं और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की अंकतालिका

8). शैक्षिक प्रमाण पत्र

UP Internship Scheme के लिए ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश इंटनर्शिप स्कीम (Uttar Pradesh Internship Scheme) का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकते हैं! इसके लिए सबसे पहले लाभार्थी को रोजगार विभाग (employment department) के official website (sewayojan.up.nic.in) जाना होगा! इसके बाद पोर्टल पर जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर पोर्टल का homepage खुल जाएगा! होम पेज पर आपको यूपी इंटर्नशिप योजना का लिंक दिखेगा!

इस लिंक पर क्लिक करें! क्लिक करने पर आपकी स्क्रीन पर आवेदन पत्र खुल जाएगा! Application letter में आपको अपनी सभी Personal, Contact, Residence, Bank Account Details और Educational Details आदि की जानकारी भरनी होगी! इसके बाद फॉर्म सबमिट करें! सबमिट करने पर आपको एक registration id मिलेगी! इस Registration ID को संभाल कर अपने पास रखें!

प्रदेश बड़ी खबर