महाविद्यालयीन विद्यार्थियों ने स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं में की सीटों में वृद्धि की मांग

महाविद्यालयीन विद्यार्थियों ने स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं में की सीटों में वृद्धि की मांग

मंत्री रामकिशोर कावरे को सौंपा ज्ञापन, मंत्री ने वंचित छात्रों के प्रवेश का दिलाया भरोसा
बालाघाट। मध्यप्रदेश में इन दिनों नवीन शिक्षा सत्र 2021-22 में उच्चशिक्षा विभाग के अंतर्गत प्रदेश भर के समस्त महाविद्यालयों में संचालित स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के सभी संकायों में छात्रों के प्रवेश की प्रकिया अंतिम दौर में हैं। इसी के तहत वर्तमान में उच्चशिक्षा विभाग द्वारा छात्रों को प्रवेश के लिए अंतिम अवसर देते हुए महाविद्यालय स्तर पर काउंसलिंग की प्रक्रिया प्रचलन में है। जो 1 अक्टूबर से प्रारंभ होकर 10 अक्टूबर तक चलेगी, लेकिन कॉलेजों में अब कोई सीटें नही बची हैं और न ही प्राचार्यों द्वारा सीटों में वृद्धि करने की दिशा में कोई प्रयास किया जा रहा हैं।
परिणामस्वरूप उच्च शिक्षा प्राप्त करने की लालसा रखने वाले शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चें प्रवेश से वंचित होते नजर आ रहे हैं।
एक ओर शासन द्वारा वर्तमान सत्र से नवीन शिक्षा नीति लागू कर सभी छात्रों को प्रवेश देने की बात कही जा रही है तो दूसरी ओर कॉलेजो में सीटे रिक्त नहीं है। जो शासन की मंशानुरूप पूरा होता फिलहाल दिखाई देता नजर नही आ रहा हैं। महाविद्यालयों में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थी लंबी कतार में खड़े हैं लेकिन महाविद्यालय प्रशासन द्वारा सीटें नही बढ़ाई गई हैं। जिसके कारण उच्च शिक्षा हासिल करने की मंशा रखने वाले विद्यार्थियों को हताश और परेशान होकर बैरंग वापस लौटना पड़ रहा है। बनिस्मत प्रदेश के महाविद्यालयों की तरह ही बालाघाट में जिले में संचालित समस्त महाविद्यालयों के भी ऐसे ही हाल है। जिससे छात्रों का भविष्य अंधकारमय होता नजर आ रहा हैं।
इस ज्वलंत परिस्थितियों को संज्ञान में लेते हुए अग्रणी महाविद्यालय बालाघाट के छात्र नेता विजय धामड़े की अगुवाही में प्रवेश से वंचित समस्या को लेकर विद्यार्थियों ने जिले भर में संचालित समस्त शासकीय महाविद्यालयों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के संकायों की सीटों में वृद्धि करने की मांग को लेकर आयुष मंत्री माननीय रामकिशोर कावरे को उनके आंवलाझरी स्थित कार्यालय में ज्ञापन सौंपा। इस दौरान भाजपा युवा नेता भूपेंद्र सोहागपुरे मौजूद थे।
जल्द बढ़ाई जाये सीटें, सभी को मिले प्रवेश-विजय धामड़े
छात्र नेता विजय धामड़े से बताया कि जिले के महाविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर की सीटें रिक्त नहीं होने से सैकड़ो छात्र प्रवेश से वंचित हैं। जिससे उनका उच्च शिक्षा का सपना पूरा नहीं हो पा रहा है। इस समस्या को लेकर प्रवेश नहीं मिलने से वंचित विद्यार्थियों के साथ आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे से मुलाकात कर निवेदन स्वरूप ज्ञापन सौंपकर जिले के सभी महाविद्यालयों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर के सभी संकायों में छात्रों के प्रवेश के लिए सीटों में वृद्धि की किये जाने की मांग की है। जिसको गंभीरता से लेते हुए मंत्री जी ने आश्वस्त किया है कि महाविद्यालयों में सीटों को बढ़ाया जायेगा और सभी वंचित छात्रों को प्रवेश दिलाया जायेगा।
प्रवेश से वंचित सभी छात्रों को महाविद्यालयों में मिलेगा प्रवेश, जल्द बढ़ाई जाएगी सीटें- मंत्री कावरे
मंत्री रामकिशोर कावरे ने छात्रों की मांगों को त्वरित संज्ञान में लेते हुए कहा कि मध्यप्रदेश सरकार का उद्देश्य है कि ग्रामीण एवं शहरी सभी छात्रों को उच्चशिक्षा से जोड़ा जाये, इसके परिपालन में प्रदेश में इसी सत्र से नवीन शिक्षा नीति लागू की गई हैं और कोई भी छात्र महाविद्यालयों में प्रवेश से वंचित नही रहेगा। जिले के महाविद्यालयों में सीटें बढ़ाने की मांग छात्रों द्वारा की गई है। जिससे गंभीरता से लेते हुए जिले के सभी कॉलेजों में जल्द सीटें बढ़ाई जाएगी और सभी छात्रों को प्रवेश मिलेगा, छात्र परेशान न हों और निश्चिंत रहे।
ज्ञापन के दौरान इनकी रही उपस्थिति
जिले के सभी महाविद्यालयों में सीटें बढ़ाये जाने की मांग को लेकर आयुष मंत्री को ज्ञापन सौंपने के दौरान छात्र नेता विजय धामड़े, सिद्धार्थ गौतम, सिकेंद्र बाजनघाटे, दीपक सिरसाम, प्रखर मिश्रा, राहुल जेमी जमईवार सहित अन्य विद्यार्थी उपस्थित थे।

Uncategorized