रोटरी क्लब ऑफ बिलासपुर क्वींज ने ग्राम हिर्री में मनाई गांधी जयंती

रोटरी क्लब ऑफ बिलासपुर क्वींज ने ग्राम हिर्री में मनाई गांधी जयंती

बिलासपुर/छत्तीसगढ़-रोटरी क्लब ऑफ बिलासपुर क्वींज ने ग्राम हिर्री में स्कूली बच्चों व ग्रामीण महिलाओं के बीच मनाई गांधी जयंती
भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के प्रमुख राजनीतिक एवं आध्यात्मिक नेता महात्मा गांधी का जन्म 02 अक्टूबर 1869 को हुआ था। भारत में उनके जन्म दिवस के असवर पर राष्ट्रीय योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है।

इस अवसर पर रोटरी क्लब ऑफ बिलासपुर क्वींज द्वारा शहर 15 किमी दूर ग्राम हिर्री में स्कूली बच्चों के बीच सत्य और अहिंसा के मार्ग में चलने का आह्वान करते हुए गांधी जयंती मनाया गया। स्कूली बच्चों के बीच पहुंची रोटरी क्लब ऑफ बिलासपुर क्वींज की अध्यक्ष अर्चना अग्रवाल ने अपने उद्बोधन पर कहा कि गांधी जी ने हमे आजादी दिलाई है,

 

हम सब गुलामी के अंधकार से मुक्त हो चुके हैं, हमे हमेशा गांधीवादी विचारधारा का पालन करते हुए एक दूसरे का सहयोग करना चाहिए।

इस असवर पर संस्था की अध्यक्ष अर्चना अग्रवाल, वंदना चतुर्वेदी, प्रेरणा सुराना,संगीता चोपडा, डॉ अंतरा, रीनू अग्रवाल, संगीता शुक्ला सहित स्कूली बच्चें व शिक्षकगण उपस्थित थे।

(रोटरी  क्लब ऑफ बिलासपुर क्वींज अध्यक्ष -अर्चना अग्रवाल)

द्वारा बच्चों को कापी-किताब और स्कूली सामग्री का वितरण भी किया गया।
स्कूली कार्यक्रम संपन्न होने के बाद रोटरी क्लब ऑफ बिलासपुर क्वींज के पदाधिकारी ग्राम पंचायत पहुंची यहां ग्रामीण महिलाओं से महिला सशक्तिकरण को चर्चा की गई।

अध्यक्ष अर्चना अग्रवाल ने ग्रामीण महिलाओं को बताया कि कोरोना संक्रमण के दौरान पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ था इस लिये आप सभी गांधी जी के बताये मार्ग पर चले और खासकर स्वच्छता पर ध्यान दें। अपने घर के आस-पास और बस्ती में कूडा-कचरा जमा न होने दें,

मासूम बच्चों की देखभाल में भी गंभीरता बरतें ताकि किसी तरह का संक्रमण आपके गांव घर में न फैल सके। महिला सशक्तिकरण को लेकर अध्यक्ष अर्चना अग्रवाल ने ग्रामीण महिलाओं से कहा कि सिलाई कढाई के माध्यम से आप अपने आप को सशक्त बना सकते हैं। आजीविका चलाने में आप सभी को बढ़चढ़कर आगे आने आवश्यकता है।

रोटरी क्लब ऑफ बिलासपुर क्वींज एक ऐसी संस्था है जो महिलाओं और स्कूली बच्चों को आगे बढ़ाने की प्रेरणा देती है मदद भी करती है। संस्था की अध्यक्ष अर्चना अग्रवाल एवं चार्टेड प्रेसिंडेट प्रेरणा सुराना ने गांधी जयंती के अवसर पर ग्राम हिर्री की ग्रामीणजनों को गांधी जी के बताये मार्ग पर चलने के लिये आह्वान किया। ग्रामीण महिलाओं ने रोटरी क्लब ऑफ बिलासपुर क्वींज समस्त पदाधिकारियों का सम्मान किया और उनके द्वारा बताये मार्ग पर चलने का संकल्प भी लिया।

Uncategorized