बनारस के बुनकर समाज के प्रतिनिधि मंडल ने लखनऊ में प्रियंका गांधी से की भेंटवार्ता

नेशनल न्यूज़ टाइम (लखनऊ) 30 सितंबर को लखनऊ स्थित कांग्रेस के प्रदेश कार्यालय में बनारस के बुनकर समाज का एक प्रतिनिधिमंडल प्रदेश अध्यक्ष कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ शाहनवाज आलम साहब के नेतृत्व में वा प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू जी की उपस्थिति में कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव और प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी जी से मिला ।

बुनकर प्रतिनिधिमंडल ने बनारस में बुनकर समाज को जिस तरह की दुश्वारियां का सामना करना पड़ रहा है और जिस तरह बुनकर समाज आज दयनीय हालत में है, उस पर प्रियंका जी से चर्चा की ! बनारस के बुनकरों के प्रतिनिधिमंडल ने प्रियंका जी से कहा 2006 से बुनकरों को मिल रही बिजली सब्सिडी को वर्तमान योगी सरकार ने समाप्त कर दिया है जिससे बुनकर और भी ज्यादा परेशान हो गए हैं ! वही आए दिन बिजली अधिकारियों द्वारा बुनकरों का उत्पीड़न किया जाता है ! उत्तर प्रदेश में समस्त कताई मिल बंद है, बुनकरों से जुड़ी तमाम योजनाएं आज रुकी हुई है ! बुनकरी भारत की विशेष तौर पर बनारस की प्राचीन कला है, ये वो कला है जो बनारस की सांझी संस्कृति को दर्शाती है ! लेकिन आज सरकार की आसंवेदनशीलता और उपेक्षा से जहां बुनकर बदहाल हैं वही ये प्राचीन कला भी समाप्त होने के कगार पर है ।

प्रतिनिधि मंडल ने प्रियंका गांधी से निवेदन किया कि बुनकरों के लिए जो भी आवश्यक कदम हो उनकी तरफ से उठाया जाए । प्रियंका जी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी इस बात पर प्रतिबद्ध है कि बुनकारी बेहतर हो बुनकरों का पलायन रुके और यह प्राचीन कला आगे बढ़े इसलिए जो भी बुनकर समाज की तरफ से सुझाव है इसको पार्टी अपने मेनिफेस्टो में डालेगी और सरकार बनने के बाद इसको धरातल पर उतारेगी ! पार्टी पूरी जिम्मेदारी के साथ गंभीरता के साथ बुनकरों के हर मसले पर उनके साथ खड़ी है और उनके लिए आने वाले वक्त में पूरे प्रदेश भर में अभियान चलाएगी । उत्तर प्रदेश में अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो कांग्रेस मेनिफेस्टो के आधार पर बुनकरों को फ्लैट रेट पर बिजली मुहैया कराने, बंद पड़ी कताई मिल को चालू करने, बुनकरों के कर्ज माफ करने, बुनकरी से जुड़े मटेरियल को सस्ता करने, बुनकरों के लिए खुले बाजार की व्यवस्था करने, उत्तर प्रदेश में बुनकर आयोग के गठन करने जैसे बड़े कदम उठाएगी, पार्टी बुनकर के बेहतरी के लिए हर संभव काम करेगी । बनारस से गए बुनकरों के प्रतिनिधिमंडल में विशेष तौर पर कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ प्रदेश महासचिव अमान अख्तर, प्रदेश सचिव अब्दुल माजीद, मोइनुद्दीन अंसारी, शकील अंसारी, शरीफ अंसारी, जहीरउद्दीन अंसारी, अंसार अहमद अंसारी, हाफिजुर रहमान अंसारी मौजूद रहे।

Uncategorized