भैसरोडगढ पंचायत समिति सभागार मे रसद एवं सांख्यिकी विभाग के अधिकारियो ने दिया कार्यशाला मे 34 राशन डीलरों,ईमित्रो,व पंचायत सहायको को दिया प्रशिक्षण ।। आमजन को जन आधार के माध्यम से मिले लाभ । अक्टुम्बर माह तक कार्य पुर्ण हो , राशन डिलरो को दिये निर्देश ।।

भैसरोडगढ पंचायत समिति सभागार मे रसद एवं सांख्यिकी विभाग के अधिकारियो ने दिया कार्यशाला मे 34 राशन डीलरों,ईमित्रो,व पंचायत सहायको को दिया प्रशिक्षण ।।

आमजन को जन आधार के माध्यम से मिले लाभ ।
अक्टुम्बर माह तक कार्य पुर्ण हो , राशन डिलरो को दिये निर्देश ।।


रावतभाटा।(अशोक लबाना) राज्य सरकार की बजट घोषणा 2020-21 के अनुसार आमजन को लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के समस्त लाभ जन आधार कार्ड के माध्यम से दिए जाने व खाद्य सुरक्षा से जुडे परिवारों का राशन कार्ड के जन आधार कार्ड में मैपिंग को लेकर रसद एवं सांख्यिकी विभाग द्रारा भैसरोडगढ पंचायत समिति सभागार,में कार्यशाला का आयोजन हुआ । कार्यशाला मे भैसरोडगढ ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्र के 34 राशन डीलरों, ई मित्रों तथा पंचायत सहायकों ने भाग लिया ।

प्रशिक्षण के दौरान जन आधार कार्ड के रूप में राशन कार्ड की मैपिंग व भरे जाने वाले केवाईसी प्रपत्र के बारे में प्रशिक्षण दिया गया ।रसद विभाग के प्रवर्तन अधिकारी इरफान कुरैशी, ने बताया की मैपिंग कार्यो को लेकर राज्य सरकार द्वारा विशेष अभियान के तहत , चित्तौड़गढ़ जिले में चतुर्थ चरण में ग्रामीण क्षेत्र में भैंसरोड़गढ़ , डूंगला तथा चित्तौडग़ढ़ एवं शहरी क्षेत्र में बड़ी सादड़ी को चिन्हित किया गया है । ग्रामीण क्षेत्र के करीब 5525 परिवारों की मैपिंग का कार्य राशन डीलर व ई मित्र के माध्यम से होगा । राशन डीलरों द्वारा एनएफएसए राशनकार्डधारी सदस्य जिनका जन आधार कार्ड से मिलान नहीं होता हे उन सदस्यों का केवाईसी के माध्यम से जनाधार नामांकन किया जाएगा । उक्त प्रक्रिया में राशन डीलर्स को संबंधित सदस्य का आधार कार्ड लिया जाना है एवं नए सदस्य के नामांकन हेतु एक फोटो, आधार कार्ड की प्रति, आधार कार्ड नहीं होने की दशा में आधार ईआईडी की प्रति ली जानी है। उक्त प्रक्रिया को अक्टूबर माह में पूर्ण करने के लिए राशन डीलर्स को निर्देश दिए गए। कार्यशाला में रसद विभाग से प्रवर्तन अधिकारी इरफान कुरैशी, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग, चित्तौड़गढ़ से सहायक सांख्यिकी अधिकारी बद्री प्रसाद जागेटिया, ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी, भैंसरोड़गढ़ कुमकुम प्रसाद सैनी, DOIT विभाग के प्रोग्रामर वीरेंद्र जंगम , कनिष्ठ सहायक मुकेश कुमार मौजूद थे ।

प्रदेश