परिवर्तन के लिए सामाजिक शिक्षा जरूरी–रामपाल प्रजापति

मऊ– अखिल भारतीय प्रजापति कुम्भकार महासंघ के तत्वावधान में सामाजिक राजनीतिक चेतना यात्रा प्रदेश अध्यक्ष रामपाल प्रजापति के नेतृत्व में निकाली गयी।यह यात्रा अन्य जनपदों से होती हुई मऊ पहुंची और नगर स्थित तमसा गेस्ट हाउस में एक जनप्रतिनिधि सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसमें तीन स्तरीय पंचायत चुनाव में जीत हासिल किये ग्रामप्रधानों, बीबीसी, जिला पंचायत सदस्यों को महासंघ के द्वारा सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि प्रदेश अध्यक्ष रामपाल प्रजापति ने कहा कि आज समाज में दो बिचारधाराएं बड़ी तेजी से काम कर रही है। उसमें एक लोग हैं जो समाज को यथा स्थिति रखकर मनु के विधान को लागू करना चाहते हैं जिसमें दलित वर्ग पिछड़ी जातियां शिक्षा, सम्मान,धन, सम्पत्ति से बंचित रखी जाती है और दूसरी तरफ हम जैसे वे लोग हैं जो देश को समता, समानता,बन्धुत्व पर आधारित संविधान के अनुसार देश को चलाना चाहते हैं ।अब इन दोनों रास्ते में से आपको रास्ता चुनना है ।
उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में सामाजिक, शैक्षिक ,राजनीतिक परिवर्तन के सामाजिक शिक्षा की जरूरत है।
इस अवसर पर महासंघ के उत्तर प्रदेश पूर्वांचल के अध्यक्ष रामबिलास प्रजापति ने कहा कि महासंघ देश का सबसे बड़ा सामाजिक संगठन है और समाज में हो रहे जुल्म ज्यादती उत्पीड़न के खिलाफ मजबूती से लड़ रहा है। संगठन के लिए एक मिशन की आवश्यकता होती है । जबतक हमारे पास कोई प्रभावी लक्ष्य नहीं होगा मजबूत संगठन नहीं बन सकता है। उन्होंने कहा कि समाज में बने सभी दलों, संगठनों को दरकिनार कर हमें महासंघ के बैनर तले आकर अपनी आवाज बुलंद करनी होगी और एक नेतृत्व स्वीकार करना होगा तभी हमें भागीदारी मिल सकती है । प्रजापति ने सामाजिक कुरीतियों,पाखण्डो, अंधविश्वासों पर प्रहार करते हुए कहा कि इनका खुलासा किया जाना चाहिए और वहिष्कार होना चाहिए। उन्होंने वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाने पर बल दिया। लालचंद प्रजापति एडवोकेट ने कहा कि तीन स्तरीय पंचायत चुनाव में महासंघ ने जो अभियान चलाया उसका समाज में अच्छा संदेश गया है और लोग राजनीति के क्षेत्र में जागरूक हुए ।यह लड़ाई जारी रहनी चाहिए । प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल कुमार प्रजापति और प्रदेश युवा अध्यक्ष अमित प्रजापति ने युवाओं को राजनीति के क्षेत्र में आगे आने की अपील की । समारोह को प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष पन्ने लाल प्रजापति, हीरालाल प्रजापति, सुधीर चक्रवर्ती, भगतसिंह, मोहिंदर प्रजापति, रामकृपाल प्रजापति, देवरिया अध्यक्ष पृथ्वीनाथ प्रजापति, जयनाथ प्रजापति, कुशीनगर अध्यक्ष मुक्तेश्वर नाथ प्रजापति, राजेन्द्र आर्य आदि ने सम्बोधित किया। कार्यक्रम में मोलयी प्रसाद प्रजापति, एडवोकेट हरिओम प्रजापति, इन्द्रेश प्रजापति,तेजप्रताप कुशीनगर, जटाशंकर, रामप्यारे प्रजापति, ज्ञान प्रकाश प्रजापति सहित सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद रहे।इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों को सम्मानित किया गया।

Uncategorized