Alert! हिमाचल में पग-पग पर मंडरा रहा खतरा, अब चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर मची तबाही,

स्पेशल रिपोर्ट: Devraj kaushik

पंचकुला_चंडीगढ़: एचएनआर : Chandigarh-Manali Highway landslide : हिमाचल प्रदेश की स्थिति बेहद खराब हो रखी है। लगातार भारी बारिश के चलते यहां जान-माल का भारी नुकसान हो रहा है। अबतक बाढ़ और लैंडस्लाइड ( Landslide ) की घटना की चपेट में आकर बड़ी संख्या में लोग अपनी जान गवां चुके हैं और सड़कें व लोगों की निजी सम्पत्तियां भी बर्बाद हो रही हैं| अब तो मानो हिमाचल में पल-पल और पग-पग पर खतरा महसूस हो रहा है। हिमाचल में जो लोग पहाड़ों के बीच घरों में हैं वह भी डरे हुए हैं और जो लोग सड़कों पर हैं वह और ज्यादा खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं| मतलब, प्रदेश में पहाड़ों के बीच घिरी सड़कों पर चलना खतरे से खाली नहीं है।
वहीं, हिमाचल में जगह-जगह लगातार हो रही लैंडस्लाइड की घटना की कड़ी में एक और घटना सामने आई है। अब मंडी जिले में चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे (Chandigarh Manali National Highway) बंद हो गया है| यहां पर मंडी से आगे पंडोह के पास पहाड़ दरका है और इसके बाद भारी-भारी पत्थर सड़क पर बिखर गए हैं। बताया जाता है कि इस घटना की चपेट में कुछ वाहन भी आये हैं और एक दो लोग घायल हुए हैं| हालांकि, गनीमत इतनी रही है कि कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है। फिलहाल, घटना के बाद हाइवे पर लम्बा जाम देखा जा रहा है। डरे सहमे लोग अब बस जल्दी यहां से निकलना चाह रहे हैं| आप तस्वीरों में देखेंगे कि किस प्रकार से लम्बा जाम लगा हुआ है।
लैंडस्लाइड की घटना के बाद से काफी दिक्कतों के बीच चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे को बहाल करने का काम जारी है। प्रशासन और पुलिस की तरफ से लोगों को बताये गए वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। कटौला होते हुए यातायात को डायवर्ट किया जा रहा है। प्रशासन और पुलिस की तरफ से कहा गया है कि हाईवे को बहाल करने में काफी समय लग सकता है।

बड़ी खबर