बिहार सरकार ने तय किया रेट । बिहार में बालू की मनमानी कीमत पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने पटना में बालू के दाम अधिकतम कीमत ।

बिहार।

पटना में चार हजार रुपए में तो दूसरे जिलों में इससे कम में ही मिलेगा बालू, बिहार सरकार ने तय किया रेट ।


बिहार में बालू की मनमानी कीमत पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने पटना में बालू के दाम अधिकतम कीमत चार हजार रुपये प्रति सौ सीएफटी और अन्य जिलों में 39 सौ रुपये सौ सीएफटी निर्धारित कर दिए गए हैं। भंडार स्थल अथवा घाट से बालू परिवहन का प्रति किलोमीटर शुल्क क्या होगा, इसका निर्धारण भी जिलाधिकारी और परिवहन विभाग मिलकर तय करेंगे।


राज्‍य में बालू का मनमाना दाम
बालू घाट बंदोबस्ती की बढ़ी कीमत और बंदोबस्तधारियों द्वारा खनन से हाथ खींचने के बाद से सूबे में बालू को लेकर हाहाकार की स्थिति है। बाजार में बालू मनमाने कीमत पर बिक रहा है। बालू के लिए जरूरतमंदों को सौ सीएफटी बालू के लिए सात हजार रुपये लेकर 13 हजार रुपये तक चुकाने पड़ रहे हैं।


प्रधान सचिव ने समीक्षा की
बालू के दाम में लगातार हो रही वृद्धि को देखते हुए कीमतों पर अंकुश की कवायद भी शुरू कर दी गई है। खान एवं भू-तत्व विभाग की प्रधान सचिव हरजोत कौर बम्हारा ने सोमवार को जिलों के साथ बालू की उपलब्धता, कीमत और परिवहन शुल्क को लेकर वीडियो कांफ्रेंस के जरिए विस्तृत समीक्षा की।
खान एवं भू-तत्व विभाग के सूत्रों ने बताया कि प्रधान सचिव को जानकारी दी गई कि 15 जुलाई तक सूबे में 46.26 करोड़ सीएफटी से अधिक बालू उपलब्ध थी। 19 जुलाई को राज्य में 11.77 करोड़ सीएफटी बालू उपलब्ध है। इसमें सर्वाधिक बालू पटना और भोजपुर के साथ सारण में उपलब्ध है।[banner caption_position=”bottom” theme=”default_style” height=”auto” width=”100_percent” group=”jalandhar-hospitals” count=”-1″ transition=”fade” timer=”4000″ auto_height=”0″ show_caption=”1″ show_cta_button=”1″ use_image_tag=”1″]
बड़े के साथ छोटे जिले टैग होंगे
सूत्रों ने बताया कि जिन जिलों में बालू प्रचूर मात्रा में उपलब्ध है उन जिलों के डीएम और खनन पदाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अन्य जिलों को इन जिलों के साथ संबद्ध करें ताकि दूसरे जिलों में भी बालू की कमी ना होने पाए। इसके साथ जिलाधिकारियों को यह निर्देश भी दिए गए कि वे प्रति किमी बालू ढुलाई का परिवहन शुल्क भी निर्धारित करें।[banner caption_position=”bottom” theme=”default_style” height=”auto” width=”100_percent” group=”ramakrishna-hospital-kota” count=”6″ transition=”fade” timer=”4000″ auto_height=”0″ show_caption=”1″ show_cta_button=”1″ use_image_tag=”1″]
जिलावार बालू की उपलब्धता और इसकी निर्धारित कीमत की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए खान एवं भू-तत्व विभाग जल्द ही विज्ञापन प्रकाशित करेगा। सोमवार को खान एवं भू-तत्व विभाग की प्रधान सचिव ने बालू की कमी और कीमत को लेकर जिलों के साथ समीक्षा की। जिसमें उन्होंने निर्देश दिए कि लोगों को बालू उपलब्धता, कीमत की जानकारी देने के लिए विज्ञापन प्रकाशित कराएं ताकि लोगों को सही जानकारी मिल सके।
चुन्नू कुमार सिंह समस्तीपुर।[banner caption_position=”bottom” theme=”default_style” height=”auto” width=”100_percent” group=”jalandhar-hospitals” count=”30″ transition=”fade” timer=”4000″ auto_height=”0″ show_caption=”1″ show_cta_button=”1″ use_image_tag=”1″]

Uncategorized अन्तरराष्ट्रीय क्राइम देश विदेश प्रदेश बड़ी खबर मनोरंजन राजनीति राष्ट्रीय वायरल न्यूज़