शिकायत पर जिला पंचायत राज अधिकारी ने दिए जांच के आदेश, फंस सकती है कई जिम्मेदारों की गर्दन

शिकायत पर जिला पंचायत राज अधिकारी ने दिए जांच के आदेश, फंस सकती है कई जिम्मेदारों की गर्दन

आगरा (अछनेरा) । पिछली पंचवर्षीय योजना के अन्तर्गत ग्राम पंचायत में पंचायती राज विभाग एवं प्रधानों ने मिलकर विकास के नाम पर सरकारी धन का जमकर बंदरबांट किया है। लेकिन अब पंचायतों में नयी सरकार बनने के बाद लगातार शिकायत की जा रही है। जिन पर उच्च अधिकारी जांच के आदेश दे रहे है। ऐसा ही मामला ब्लाॅक अछनेरा के ग्राम पंचायत रूनकता का है। जिसमें कई कार्य अभी तक अधूरे पडे, जबकि कार्यों के भुगतान सचिव से गोलमाल करके कर दिया है। इसी को लेकर रूनकता निवासी संजय द्वारा पंचायत का ऑडिट कराने के लिये शिकायती पत्र मुख्य विकास अधिकारी को दिया है। जिस पर संज्ञान लेते हुये जिला पंचायत राज अधिकारी ने जिला लेखा परीक्षा अधिकारी को ऑडिट करने का आदेश दिया है। ऑडिट का पत्र जारी होते ही घोटाला करने वालों की हलचल मच गयी है।

ग्राम पंचायतों में नई सरकार बनने के बाद अब पिछली  पंचवर्षीय योजनाओं के घोटाले उजागर होने लगे है। ब्लाॅक अछनेरा के ग्राम रूनकता में भी पिछली पंचवर्षीय  योजना में कई ऐसे कार्य हुये जो अभी तक अधूरे पडे हैं। जबकि बताया जाता है कि इन अधूरे कार्यों का प्रधान व सचिव की मिलीभगत से भुगतान कर दिया गया है। जिसकी शिकायत रूनकता के रहने वाले संजय द्वारा मुख्य विकास अधिकारी से की गयी , जिसके बाद जिला पंचायत राज अधिकारी ने मुख्य लेखा परीक्षा अधिकारी को पत्र जारी कर ग्राम पंचायत के ऑडिट करने का आदेश दिया है। ऑडिट का आदेश होते ही सचिव व पूर्व प्रधान अब सैटिंग के खेल में लग गये है।
अब देखना होगा कि इसी तरह कितनी और ग्राम पंचायतों के जागरूक लोग पिछली पंचवर्षीय योजना में हुये घोटालों की शिकायत करते हैं। फिलहाल अब ग्राम पंचायत रूनकता के ऑडिट में पूर्व प्रधान व सचिव के साथ-साथ ग्राम पंचायत विभाग के कई अधिकारी व कर्मचारियों का फंसना तय है।

सही ऑडिट हुआ तो फंस सकती है ग्राम विकास अधिकारी की गर्दन :-                                             ग्राम पंचायत रूनकता में पूर्व में हुए विकास कार्य का ऑडिट का आदेश जारी होने से हड़कंप है। क्योंकि कुछ ऐसे कार्य हैं जो अभी अधूरे पड़े हैं और जिनको पूर्ण दिखा दिया गया है। ग्रामीणों से बात करने पर बताया गया कि ग्राम विकास अधिकारी के द्वारा इन कार्य में लीपापोती की गई है। अगर सही जांच अधिकारी करें तो धांधली का खुलासा होगा ।

ग्रामीण बोले सही ऑडिट हुई तो धांधली का होगा खुलासा :-

ग्राम पंचायत रुनकता निवासियों ने बताया कि अगर अधिकारियों ने विकास कार्यों की सही जांच की तो गांव में हुए विकास कार्यों की धांधली का मामला उजागर हो सकता है। क्योंकि कई ऐसे कार्य हैं जो आज भी अधूरे पड़े हैं तथा कुछ ऐसे मामले हैं जो जांच में उजागर होकर ही सामने आएंगे ।

ऑडिट में गडबडी मिली तो होगी कार्यवाही :-बीडीओ

जब इस संबंध में ब्लाॅक अछनेरा खण्ड विकास अधिकारी नवीन कुमार से बात की गयी तो उनका कहना था कि ग्राम पंचायत रुनकता में पूर्व हुए में विकास कार्यों की सही ऑडिट कराई जाएगी अगर किसी की कोई गड़बड़ी विकास कार्य में पाई जाती है तो कार्रवाई की जाएगी।

Uncategorized