शुरू होने वाली हैं बारिशें, दिल्ली में इस तारीख से बदलेगा मौसम, जानें- यूपी, हरियाण समेत उत्तर भारत में कब बरसेंगे बदरा ।

शुरू होने वाली हैं बारिशें, दिल्ली में इस तारीख से बदलेगा मौसम, जानें- यूपी, हरियाण समेत उत्तर भारत में कब बरसेंगे बदरा ।

: एच एन आर : नई दिल्ली,भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को ताजा मौसम अपडेट जारी किया, जिसमें उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के शेष हिस्सों में 10 जुलाई के आसपास मानसून की प्रगति की भविष्यवाणी की गई। बताया गया, ‘8 तारीख से पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाएं चलेंगी। यह 10 तारीख तक पंजाब और उत्तरी हरियाणा को कवर करते हुए उत्तर पश्चिम भारत में पहुंच जाएंगी। इस प्रकार, पश्चिम यूपी के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ और हिस्सों में 10 तारीख के आसपास दक्षिणपंथी मानसून के आगे बढ़ने की संभावना है।’
इन परिस्थितियों के बीच, 8 जुलाई से मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में छिटपुट से व्यापक वर्षा होने की संभावना है। और 8 जुलाई को विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।
विभाग के अनुसार, 9 जुलाई से उत्तर पश्चिम भारत में छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा होने की संभावना है और 8 तारीख से उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की भी संभावना है। 9 तारीख से हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में बारिशें शुरू हा जाएंगी और फिर 10 जुलाई से पूर्वी राजस्थान में बारिश का पूर्वानुमान है।

प्रदेश