हरियाणा में 39 महकमों के बदलेंगे सेवा नियम, कई पदों पर चलेगी कैंची तो कई नए होंगे सृजित ।

हरियाणा में 39 महकमों के बदलेंगे सेवा नियम, कई पदों पर चलेगी कैंची तो कई नए होंगे सृजित ।

पंचकुला_चंडीगढ: एच एन आर : हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों के लिए सेवा नियमों में बदलाव होंगे। राज्‍य सरकार ने हरियाणा के 39 महकमों में सेवा नियमों (Service Rules) में परिवर्तन का फैसला किया है। सेवा नियमों में ये बदलाव जल्‍द ही होंग। इसके साथ ही विभागों का संगठनात्मक ढांचा भी बदलेगा। सरकारी विभागों में कई पदों को समाप्‍त किया जाएगा और कई नए पद सृजित किए जाएंगे।
सरकारी विभागाें में पदों के रेशनेलाइजेशन और सेवा नियमों में संशोधन के लिए दस सीनियर आइएएस अफसरों की टीम द्वारा रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद प्रदेश सरकार ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हाई पावर कमेटी बनाई है। यह कमेटी प्रत्येक विभाग की रिपोर्ट की जांच करेगी और अंतिम निर्णय के लिए सिफारिशें देगी।
दस सीनियर आइएएस अफसरों की टीम की रिपोर्ट के अध्ययन के लिए सरकार ने बनाई हाई पावर कमेटी:
कमेटी में वित्त एवं आयोजना विभाग के प्रशासनिक सचिव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव व सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग तथा नागरिक संसाधन सूचना विभाग के प्रधान सचिव, प्रशासनिक सचिव सदस्य होंगे। इसके अलावा संबंधित महकमों के प्रशासनिक सचिव, प्रशासनिक सुधार विभाग के सचिव, विशेष सचिव तथा राजनीतिक और सेवाएं के सचिव और विशेष सचिव भी इस कमेटी के सदस्य और सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव कमेटी के सदस्य सचिव होंगे।

प्रदेश