इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर सोमवार से पूरी क्षमता के साथ 5 दिन खुलेगा कॉलेज

*इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर, सोमवार से पूरी क्षमता के साथ पांच दिन खुलेगा इविवि और कालेज*

 

*प्रयागराज संवाददाता सतीश चंद्र की रिपोर्ट*

 

कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव के निर्देश पर रजिस्ट्रार प्रोफेसर एनके शुक्ल ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया

इलाहाबाद विश्वविद्यालय समेत अन्य कालेज में कोरोना की पहली लहर फैलने के बाद से ही शैक्षणिक गतिविधियां प्रभावित हैं। प्रशासनिक कामकाज भी दूसरी लहर के फैलने के बाद से ठप हो गया था। अब सोमवार से विश्वविद्यालय और अन्य कालेज खुलने पर आनलाइन शिक्षण व्यवस्था शुरू की जाएगी।

प्रयागराज,सतीश संवाददाता। कोरोना वायरस की दूसरी लहर पर काबू पाने के बाद स्थिति अब सुधर रही है। यही वजह है कि अब सोमवार से इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) समेत सभी संघटक कालेज पूरी क्षमता के साथ खोलने का फैसला लिया गया है। खास बात यह है कि इविवि ने पुरानी व्यवस्था को फिर बहाल कर दिया है। अब केवल पांच दिन यानी सोमवार से शुक्रवार तक ही प्रशासनिक कामकाज होंगे। कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव के निर्देश पर रजिस्ट्रार प्रोफेसर एनके शुक्ल ने इस आशय का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।

शोध छात्रों को लैब में जाने की दी गई अनुमति

रजिस्ट्रार की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक सभी दफ्तर सोमवार से शुक्रवार तक सुबह नौ से शाम पांच बजे तक पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे। सभी शिक्षकों से अपील किया गया है कि वह अपने विभाग और सेंटर में उपस्थित होकर पांच जुलाई से आनलाइन कक्षाएं शुरू करें। शोध छात्रों को कोरोना गाइडलाइन के तहत संबंधित लैब में जाने की अनुमति दे दी गई है। इसके अलावा सभी विभागों के अध्यक्ष को अपने उन कर्मचारियों को छूट देने का अधिकार दिया गया है, जो स्वयं कोरोना संक्रमित हों अथवा उनके परिवार का कोई सदस्य संक्रमित हो। हालांकि, यह छूट तभी दी जाएगी, जब संबंधित शिक्षक अथवा कर्मचारी निर्धारित माध्यम से लिखित आवेदन करेगा। शारीरिक दूरी का पालन सुनिश्चित किए जाने के लिए भी सख्ती से निर्देश दिया गया है। इविवि परिसर में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है। कैंपस में केवल उन्हीं को प्रवेश दिया जाएगा, जिनका अतिआवश्यक कार्य होगा। कुलपति ने संपत्ति अधिकारी को नियमित सभी दफ्तरों को सैनिटाइज कराने के निर्देश भी किस्मत 5 दिन खुलेगा कॉलेज दिए हैं।

प्रदेश बड़ी खबर