कोरोना का कहर कम, कब खुलेंगे स्कूल, जानें किस राज्य में क्या है तैयारी?

कोरोना का कहर कम, कब खुलेंगे स्कूल, जानें किस राज्य में क्या है तैयारी?

जैसा कि हर जगह कोरोना का कहर हर जगह कम देखने को मिल रहा हैं,  उत्तर प्रदेश में भी अब केश काम देखने को मिली है उत्तर प्रदेश सरकार ने स्कूलों को खोलने को लेकर अभिभावकों से फीडबैक मांगा है वही हरियाणा, मध्यप्रदेश, जम्मू कश्मीर, गोवा, दिल्ली आदि राज्यों में भी  गर्मी की छुट्टियां फिलहाल 30 जून तक बढ़ाई गई हैं. अभी कोई राज्य में स्कूल खोलने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है।

आपलोगो को पता है अभी भी कोरोना का कहार खतम हुआ भी हैं। अगस्त से अक्टूबर के बीच कोरोना की  थर्ड वेव का खतरा मंडरा रहा हैं  वही एक तरफ कोरोना के करना अभी बच्चों का  भविष्य कतरा में पर चूका हैं, सभी स्कूल और कॉलेज 25 मार्च 2000 से बंद चल रही है।राज्य सरकार अभी भी ये तय भी कर पाए है की अनलॉक होने के बाद भी स्कूल कॉलेज खोला जाए या नहीं।

वही दिल्ली की बात की जाए तो दिल्ली में भी कोविड 19 महामारी के कारण लगभग डेढ़ साल से स्कूल बंद है। साल की शुरुआत में फरवरी में कुछ दिन बड़े बच्चों के लिए स्कूलों को खोला गया था, लेकिन सेकेंड वेव की आहट के साथ ही फिर से बंद कर दिया गया।दिल्ली सरकार ने फैसला लिया है. दिल्ली में जुलाई से ऑनलाइन क्लासेज ही चलेंग. अभी भी स्कूल नही खोला जाएगा.

हरियाणा सरकार ने भी 30जुन तक स्कूलों में गर्मी की छुट्टी घोषित की थी.फिलहाल अभी भी तय नहीं हुआ है की जुलाई में स्कूल खोले जायेंगे या नहीं, जिस तरह कोरोना की तीसरी लहर की बात की जा रही है की इसमें बच्चे ज्यादा शिकार होंगे.

वही राजस्थान में देखा जाए तो यहां 7 जून से स्कूल को खोल दिया गया था, लेकिन सिर्फ 50 प्रतिशत स्टाफ के साथ ही स्कूल खोले गए थे

पंजाब में देखा जाए तो 23 जून तक फिलहल गर्मी की छुट्टीयां दी गई है. इसके बाद ऑनलाइन क्लासेज शुरु की जाएगी।

वहीं, देश में कोरोना के मामले कम होने के बाद 11 जून को हिमाचल प्रदेश ने पहली बार मेडिकल, आयुर्वेदिक, डेंटल, नर्सिंग और फार्मेसी कॉलेजों को फिर से खोलने की घोषणा की. कई राज्य कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए स्कूल चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने और छात्रों को स्वैच्छिक आधार पर उपस्थित होने पर विचार कर रहे हैं. लगभग सभी राज्यों में बच्चों को स्कूलों और कॉलेजों में जाने की अनुमति देने के लिए एक लिखित सहमति आवश्यक होने की उम्मीद है.

वही बात की जाए तो देश के अन्य राज्यों में जैसे असम, जम्मू कश्मीर, उड़ीसा, तेलंगाना आदि राज्यों में स्कूल खोलने को लेकर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है.ओड‍िशा सरकार ने साफ कह दिया है कि आने वाले दिनों में स्थ‍ित‍ि की समीक्षा के बाद स्कूल खोलने पर विचार किया जाएगा. असम में गर्मी की छुट्ट‍ियां 14 जून से खत्म हो गई थीं, यहां ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो चुकी है. तेलंगाना में भी 20 जून से छुट्ट‍ियां खत्म होने के बाद ऑनलाइन क्लासेज चल रही हैं.

वहीं केरल, आंध्रप्रदेश, मण‍िपुर, गोवा ने भी कोई फैसला नहीं लिया है. कर्नाटक में 15 जुलाई से नये सेशन की शुरुआत हो रही है. यहां लॉकडाउन खत्म होने के बाद टीचर्स को स्कूल आने को कहा गया है. तमिलनाडु सरकार ने भी कहा दिया है कि आने वाले दिनों में कोरोना के हालातों को देखते हुए फैसला लिया जाएगा.

Uncategorized प्रदेश