सुल्तानपुर लोधी: 26 वर्षीय मंदीप सिंह हैं युवाओं के लिए मिसाल, “तेरा तेरा लाइब्रेरी” बनाकर की निशुल्क सेवा प्रारम्भ

सुल्तानपुर लोधी: 26 वर्षीय मंदीप सिंह हैं युवाओं के लिए मिसाल, “तेरा तेरा लाइब्रेरी” बनाकर की निशुल्क सेवा प्रारम्भ

कपूरथला: आजकल लोग मंदिर, मंदिर, या जिम खोलने के लिए बहुत दान देते हैं, लेकिन एक युवा व्यक्ति पुस्तकालय खोलने की कोशिश में बहुत कम करता है! इसी को सुल्तानपुर लोधी के 26 वर्षीय मंदीप सिंह ने अपने जीवन का मिशन बना लिया है।

वह एक सरकारी नौकरी में है और एक उत्साही पाठक है जो उन लोगों के लिए किताबें उपलब्ध कराने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं जिन्हें कभी पढ़ने का मौका नहीं मिला है या प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं। मंदीप उनके लिए अपने गांव में एक लाइब्रेरी खोलने जा रहे हैं।

‘प्लीज हेल्प किताब फॉर द विलेज लाइब्रेरी’ (हेल्प फॉर द बुक्स फॉर द विलेज लाइब्रेरी), एक पोस्टर सोशल मीडिया पर चल रहा है जिसमें अब तक राणा रणबीर, एमी विर्क, कंवर ग्रेवाल, करमजीत अनमोल आदि कलाकारों ने इनकी तारीफ की है। मंदीप ने लोगों से पुस्तकालय के लिए पुस्तकें दान करने की अपील की है कि वह सुल्तानपुर के गांव जब्बोवाल में शुरू करने जा रहे हैं। पुस्तकालय ‘तेरा तेरा पुस्तकालय’ के नाम से चलेगा।

मंदीप ने पुस्तकालय के लिए अपना स्थान समर्पित किया है। पोस्टर में युवक लोगों से कहता है कि गांव का पुस्तकालय गांव में आ रहा है, जिसे किताबों की जरूरत है, इसलिए जिनके पास अतिरिक्त किताबें हैं वे पुस्तकालय में दान कर सकते हैं।

वह इस पहल में उनका समर्थन करने के लिए लेखकों और कलाकारों के पास भी पहुंचे हैं और उन्हें बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। “अब तक मुझे लेखकों और प्रकाशकों से 250 से अधिक किताबें मिल चुकी हैं। पुस्तकालय इस सप्ताह शुरू हो जाएगा, उन्होंने कहा, अब उनके पास विभिन्न पत्रिकाओं और समाचार पत्रों के अलावा उर्दू, पंजाबी, अंग्रेजी साहित्य और उपन्यासों में किताबें हैं। उन्हें भाषा विभाग, पंजाब से पुस्तकें भी मंगवाई गई हैं।
उन्होंने कहा, “किताबें नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी और युवा अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए यहां आ सकेंगे और यदि कोई लेखक चर्चा करना चाहता है तो वह पुस्तकालय में भी हो सकता है।”

For Advertisement Contact:

7389019990

Piyush Soni (District Bureau Incharge)

प्रदेश