बच्चों के लिए एक अन्य लाइव वेबिनार गूगल मीट प्लेटफार्म की मदद से आयोजित कराया गया

बच्चों के लिए एक अन्य लाइव वेबिनार गूगल मीट प्लेटफार्म की मदद से आयोजित कराया गया

 

बच्चों के लिए एक अन्य लाइव वेबिनार गूगल मीट प्लेटफार्म की मदद से आयोजित कराया गया

संवाददाता / प्रदीप पाठक

सीटीसीएस परिवार के द्वारा एमिटी यूनिवर्सिटी के बी.ए. (ऑनर्स) के बीस छात्र/छात्राओं के लिए चलाये जा रहे एक माह के विशेष इंटर्नशिप SRP कोर्स “सोशल रेस्पोंन्सिबिलिटी प्रोग्राम” के क्रम को बढ़ाते हुए इस सप्ताह 4 जून 2021 को शाम 4 बजे से बच्चों के लिए एक अन्य लाइव वेबिनार गूगल मीट प्लेटफार्म की मदद से आयोजित कराया गया जिसका शीर्षक “How to write References & Bibliography in APA style 7th edition” था। वेबिनार के लिए विशिष्ट अतिथि के रूप में और व्याख्यान हेतु श्रीमान तीक्षणा लियांगे जी को बुलाया गया। उनके द्वारा सभी विद्यार्थियों को सन्दर्भ सूची एवं ग्रंथ सूची कैसे लिखते हैं, किन बातों का ध्यान देना चाहिए और क्या आवश्यकता है, उससे सम्बंधित सभी बातों पर प्रकाश डालते हुए प्लैगरिज़्म, सेल्फ-प्लैगरिज़्म के साथ ही साथ साइटेशन पर भी वार्तालाप की और सभी बातों को उदाहरणों के साथ बच्चों के समक्ष रखा। बच्चों के साथ सामंजस्य स्थापित करने से लाइव वेबिनार और भी उद्देश्यपरक हो गया। जिसके लिए तीक्षणा सर बधाई के पात्र हैं।

इंटर्नशिप के तृतीय सप्ताह में आगामी गतिविधियों के अंतर्गत 5 जून, पर्यावरण दिवस के अवसर पर सीटीसीएस के बालमंच परिवार के सदस्यों के लिए एमिटी यूनिवर्सिटी के प्रशिक्षु विद्यार्थियों जिनमें सचिन मिश्रा, साक्षी पाण्डेय, शिवांश पाण्डेय और शिल्पी सिंह के द्वारा जनसामान्य के लिए पर्यावरण संरक्षण से सम्बंधित ऑनलाइन क्विज़ का आयोजन किया गया, जिसमें प्रतिभाग करते हुए पचहत्तर प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त करने वालों को ऑनलाइन डिज़िटल प्रमाणपत्र प्रदान किये जाने का भी प्रावधान रखा गया। कुल 30 प्रतिभागियों ने इसमें प्रतिभागिता की, जिसमें से 17 प्रतिभागियों ने पचहत्तर प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित किये। सर्वोच्च तीन स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों में आदित्य राज सिंह, लखनऊ 40/40, डॉ. सत्येंद्र सिंह, बलरामपुर 40/40, कु. श्रेया बिंदल 37/40 सहित ईशा रतन, रियांशु जैन, कुमारी वैष्णवी, मन्नत अशरफ़ सहित अन्य प्रतिभागी रहे।

इसके अतिरिक्त एमिटी यूनिवर्सिटी के प्रशिक्षु विद्यार्थियों द्वारा वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत वृक्षारोपण करते हुए वीडियो और कोलाज भी बनाया गया जिसे सीटीसीएस के फेसबुक पेज पर जाकर देखा जा सकता है।

संरक्षक आलोक अग्रवाल, संस्थापक मनोज कुमार, सह-संस्थापक डॉ रीतू यादव और प्रोग्राम/प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर अर्चना पाल ने बताया कि छात्रों को साप्ताहिक रूप से भिन्न-भिन्न सामाजिक गतिविधियों को कराने का मुख्य उद्देश्य उनके द्वारा समाज में जागरूकता को फैलाना है और विद्यार्थियों को इस इंटर्नशिप में ज्ञान अर्जित करने के साथ ही साथ उनमें आत्मनिर्भरता और कौशलों का विकास करना है। आगामी सभी गतिविधियों की जानकारियां भी समय-समय पर व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही हैं। आगामी दिनों में भी बच्चों को ऑनलाइन गतिविधियों के आयोजन का कार्यभार आवंटित किया गया है, जिसमें वह सब सीटीसीएस संस्था के कार्यों एवं गतिविधियों से भली भाँति परिचित होंगे।

किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क सूत्र—

मनोज कुमार 9335123465

आलोक अग्रवाल 8887900964

प्रदेश