बिहार : इन 5 जिलों में भारी वज्रपात के आसार, घरों से नहीं निकलने की चेतावनी जारीी

बिहार. मौसम को लेकर बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इसके तहत सुपौल, मधुबनी, मधेपुरा, सहरसा और समस्तीपुर के कुछ इलाकों में भारी वज्रपात को लेकर चेतावनी दी गई है. मधुबनीसदर, पंडौल, फुलपरास, घोघरडीहा खुटौना, लौकही, झंझारपुर, अन्धराठाढ़ी, लखनपुर, मधेपुर में वर्जपात की आशंका जताई गई है. वहीं, समस्तीपुर के कल्याणपुर, बिथान, सिंघिया, कल्याणपुर, शिवाजीनगर, पटोरी, मोहनपुर में अलर्ट जारी किया गया है.

इसके साथ ही सुपौल के मरौना, पिपरा, सदर, किशनपुर और निर्मली में भारी वज्रपात की आशंका को लेकर चेतावनी दी गई है.

सहरसा के कहरा, सत्तरकटैया, नौहट्टा, महिषी, सोनवर्षा, सौरबाजार, पत्तरघट, सिमरी बख्तियार , सलखुआ, बनमा, इटहरी और मधेपुरा के सिंघेश्वर स्थान, घेलाढ, सदर, गम्हरिया में वज्रपात होने के आसार हैं. मौसम विभाग ने लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है.

बता दें कि मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार मानसूनी हवा अरब सागर से दक्षिण के प्रदेशों से गुजरती हुई बंगाल की खाड़ी पार करके उत्तर पूर्व पहुंच रही है. बिहार में भी जून मध्य तक मानूसन दस्तक दे सकता है. हालांकि अगले तीन-चार दिनों तक बिहार के अधिकांश जिलों में गर्मी पड़ेगी और वातावरण शुष्क ही रहेगा.

मौसम विभाग के अनुसार बिहार के अधिकांश जिलों में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री के आसपस रहेगा. अधिक गर्मी की वजह से कुछ एक जगहों पर स्थानीय तौर पर बादल बन सकते हैं. हालांकि, इस दौरान बूंदाबांदी होने की काफी कम संभावना है. यानी गर्मी से मानसून से पहले कोई खास राहत मिलने के आसार नहीं हैं.

Bureau chief samastipur

Chunnu Kumar Singh

प्रदेश