कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास के साथ अध्ययन करके कोकणखेडे गाव की किसान की बेटी पूनम एलिंजे बनीं नासिक ग्रामीण पुलिस!

महाराष्ट्र संवाददाता सचिन एलिंजे :नासिक जिले में मनमाड के पास कोकणखेड गांव की बेटी पूनम अनिल एलिंजे की ये कहानी..! हाल ही में नासिक ग्रामीण में कुमारी पूनम एलिंजे नाशिक ग्रामीण पुलिस बल में शामिल हो गई हैं। पूनम जब छोटी थी तब वह एक पुलिसकर्मी बनना चाहती थी। उसको दो बड़ी बहनें, एक भाई और माता-पिता हैं। पूनम के पिता अनिल एलिंजे पेशे से किसान हैं। खेतीबाड़ी कर परिवार का भरण-पोषण करते हैं। माॅ जयश्री एलिंजे गृहिणी हैं। पूनम ने बताया कि पोलिस बनने के बाद वह महिलाओं के साथ हो रहे अन्याय और समाज में फैली कुरीतियों के खिलाफ लड़ेंगी।

पूनम का पुलिस अधिकारी बनने का सपना और इच्छा थी। वह कोशिश कर रही थी। उसे अपनी बहन और भाई से भी मदद मिल रही थी। हालांकि अपने पहले प्रयास में उन्हें विफलता का सामना करना पड़ा और वह एग्जाम में असफल हो गई बावजूद इसके उन्होंने हार नहीं मानी और एक बार फिर से जुट गई अपने सपनों को साकार करने की दिशा में । अपनी कड़ी मेहनत, लगन और अथक परिश्रम के बलबूते उन्होंने नाशिक ग्रामीण पोलीस दल मे रैंक हासिल की! पूनम की मेहनत और लगन को देखते हुए उनके माॅ और पिताजी ने पुलिस भर्ती अकादमी ने प्रशिक्षण के लिए पूनम को अग्निपंख अकादमी में भर्ती करा दिया। वह कहती हैं कि मेरे गुरु के कारण आज मैंने सही मायने में इस लड़ाई को पूरा किया है और इसका पूरा फायदा उठाया है और दृढ़ संकल्प के साथ अपना प्रशिक्षण पूरा किया है। ग्रामीण नासिक में पोलिस भरती उपलब्ध होने पर पूनम ने फाॅम भर दिया। नाशिक ग्रामीण पोलीस भरती परीक्षा में लड़कियों में पूनम एलिंजे ने नासिक जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया। पूनम की सफलता में उनके माता-पिता की तरह उनकी बड़ी बहनें प्रीति और प्रतिभा और जिजाजी और उनके भाई सिद्धार्थ का बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने साहसपूर्वक अपनी बहन को शिक्षा देकर बड़ा किया। आज के आयोजित समारंभ विशेष रूप से, प्रमुख अतिथी ने पूनम एलिंजे की दृढ़ता और कड़ी मेहनत को सलाम दिया! आज के कोकणखेड गांव में आने के बाद पूनम का कोकणखेड ग्राम पंचायत के सरपंच श्री. संदीप नारायण शिंदे ने सत्कार किया. प्रविण एलिंजे परिवारने पूनम को बंधाई दि और कोंकण खेड़ महिला मंडली की ओर से अग्निपंख एकेडमी और ने पूनम एलिंजे को माला पहनाकर सम्मानित किया। साथ ही इस समय सभी ने कोकणखेड गाँव के निवासी बधाई दी और भविष्य में बहुत अच्छे काम की कामना की!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: